20+ Interesting Students Facts in Hindi

ऐसे रोचक तथ्य “Interesting Students Facts in Hindi ”आज हम जाने वाले हैं स्टूडेंट से जुड़ी कुछ मजेदार तथ्य के बारे में तथ्य जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे क्योंकि हम आपको स्टूडेंट से जुड़ी ऐसे मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे. एक स्टूडेंट के लिए यह तथ्य पढाई में कारगर सिद्ध हो सकते.

Interesting Students Facts in Hindi
Interesting Students Facts in Hindi

Interesting Students Facts in Hindi | स्टूडेंट से जुड़ी कुछ मजेदार तथ्य

Fact1. कोई भी व्यक्ति लगातार 20 मिनट से ज्यादा नहीं पढ़ सकता। पढ़ते समय हर 20 मिनट के बाद कुछ समय का विराम (Break ) लेकर दिमाग (Brain) रिफ्रेश होता है और अच्छी फोकस्ड स्टडी के लिए आवश्यक है।

Fact2. बागवानी से बच्चों की सीखने की इच्छा में सुधार होता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है

Fact3. अक्षरों के मुकाबले चित्र देखकर समझना दिमाग के लिए अधिक आसान होता है। चित्र के साथ पढ़ाई के प्रति दिलचस्पी भी बढ़ती है और समझने में भी आसानी होती है ।

Fact4. रट्टा लगाने की जगह किसी विषय को समझाते हुए पढ़ने से दिमाग विषय को बेहतर तरीके से ग्रहण करता है। इसलिए अकेले भी पढ़ते समय खुद को समझाते हुए पढ़ने से विषय जल्दी समझ में आता है और याद भी रहता है।

interesting students facts about school

Fact5. खेल-आधारित शिक्षा से बच्चे का ध्यान आकर्षित करने की क्षमता बढ़ती है

Fact6. जगह बदल – बदल कर पढ़ना एक ही जगह पर लगातार बैठकर पढ़ने से बेहतर है।

Fact7. दिमाग हर समय एक जैसा नहीं चलता। कभी यह तेजी से समझता है, तो कभी धीमी गति से समझता है। कब किस समय किसका दिमाग तेज चले, यह हर व्यक्ति अनुसार अलग-अलग होता है। किसी का दिमाग सुबह एक समय तेज चलता है और वह अच्छी तरह विषय समझ पाता है, तो किसी का रात का समय है. अब आपको अपने अनुभवों से अपना समय स्वयं निर्धारित करना होता है.

Fact8. वैज्ञानिक शोधों में ज्ञात हुआ है कि नीले रंग के अलग-अलग शेड हमारा फोकस अधिक बढ़ाते हैं. इसलिए पढ़ते और यह नोट्स बनाते समय आप नीले रंग के हाईलाइटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Fact9. ताज़ा फल और सब्जी खाने वाले बच्चों का आई.क्यू. स्तर (IQ Level) अन्य बच्चों के मुकाबले अधिक तेज होता है। परीक्षा के पहले केला खाना चाहिए, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ इसमें मौजूद पोटेशियम स्मरण शक्ति भी तेज करता है।

Fact10. माना जाता है कि पढ़ते समय चॉकलेट खाना नये विषय याद करने में सहायक होता है.

Fact11. जिस फ्लेवर का च्युइंग-गम आप पढ़ते समय चबाते हैं, उसी फ्लेवर का च्युइंग-गम परीक्षा के समय चबायें, तो पढ़ा हुआ याद आने की संभावना बढ़ जाती है।

Fact12. पढ़ते समय बनाए गए नोट्स एक दिन के भीतर पढ़ लेने से उन्हें याद करने की संभावना 65% बढ़ जाती है।

Fact13. किसी विषय के संबंध में जल्दी पढ़ना हो, तो प्रारंभ और अंतिम पैराग्राफ पहले पढ़िए, फिर बीच का। यह विषय को जल्दी समझने मैं मददगार होता है।

Fact14. जो बच्चे हंसने की गतिविधियों में भाग लेते हैं, उनकी स्मृति प्रतिधारण में वृद्धि होती है

Fact15. अक्सर छात्र कोसिस करते है कि जल्दी-जल्दी कम समय में अधिक से अधिक पढ़ लें. लेकिन मनोवैज्ञानिक शोधों में यह पाया गया है कि कम समय में अधिक पढ़ने की अपेक्षा अधिक समय में कम पढ़ना ज्यादा अच्छी तरह से याद रहता है. मसलन एक रात में 10 अध्याय पढ़ लेने की अपेक्षा 5 दिन में 2 अध्याय पढ़ा जाये, तो वह लंबे समय तक और ज्यादा अच्छी तरह याद रहेगा.

Fact16. दुनिया में सबसे ज्यादा होमवर्क चीन के स्कूलों में दिया जाता है। वहाँ सप्ताह के चौदह घंटे बच्चे होमवर्क करने में व्यस्त रहते हैं

Fact17. एक समय में एक विषय पर फोकस की जाये, तो दिमाग उस विषय को तेजी से याद करता है. यहाँ कहा जा सकता है कि दिमाग एक कंप्यूटर की तरह काम करता है. जितने ज्यादा ऐप खुले रहेंगे, कंप्यूटर उतना ही धीरे चलेगा. उसी तरह जितने ज्यादा विषय एक साथ कवर करने की कोशिश करोगे, दिमाग उतने धीरे उसे समझ पायेगा.

Fact18. जब भी कोई नया विषय यह जानकारी पढ़ना, समझना या याद करना हो, तो उसे छोटे-छोटे भागों में बांटकर पढ़े, इससे दिमाग आसानी से वह जानकारी याद रख पायेगा. यह प्रक्रिया chunking कहलाती है

Indian Students Facts in Hindi

Fact18. ग्रुप डिस्कशन भी एक अच्छा मध्यम है किसी विषय को अच्छे से समझने और याद करने के लिए

Fact19. बिना किसी उद्देश्य के अध्ययन करने की बजाय किसी एक topic को चुनिए और उसे अच्छे से पढ़ लें।

Fact20. एक अध्ययन के दौरान students के दो group किए गए। दोनों Groups को एक ही topic दिया गया। लेकिन एक group के students को कहा गया की आपको इस विषय का test देना हैं, और दूसरे group के students को बताया गया की आपको इस विषय को दूसरे students को समझाना है। दोनों में से जिस group के students को पढ़ाने के लिए बोला गया था उनकी उस विषय में तैयारी और understanding काफी अच्छी थी, क्योंकि जब आप किसी विषय को पढ़ाने की उम्मीद रख के तयारी कर रहे हैं तब आपका दिमाग जानकारी का आयोजन एक अधिक logical और well manner तरीके में करता हैं.

Read Also:-

Friends, आशा है आपको ‘Interesting Students Facts in Hindi ‘ रुचिकर लगी होगी. Amazing Students Facts in Hindi जानकारी पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें. और अपने Friends को Share भी करें. अन्य Rochak Jankari  पढ़ने के लिए हमें Subscribe कर लें. Thanks.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

RochakJankari-F

Rochak Jankari is the Best Hindi Blog in India. We cover Technology Guides, How to Make Money Online, Internet, Sarkari Yojana Info, and Much More in the Hindi